What is web hosting in hindi | 5 प्रकार की होस्टिंग

What is web hosting in hindi : क्या आप जानते है कंप्यूटर के द्वारा आप Hosting लेकर आप बिज़नेस को लाखों लोगो तक पहुंचा सकते है अगर आप ऐसा चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि किस प्रकार की hosting आप के लिए best रहेगी। हम आपको What is web hosting in hindi तथा Web Hosting के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

What is web hosting in hindi

किसी भी व्यक्ति या कंपनी के द्वारा अपने उत्पादों को ऑनलाइन लोगों तक पहुचाने के लिए एक अपनी वेबसाइट की जरुरत होती है।

वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवाने के लिए SEO करने की जरुरत होती है

अपनी वेबसाइट पर जो भी प्रोडक्ट की लिस्ट डालते है उसको स्टोर करने के लिए हमें एक ऑनलाइन स्टोरेज की जरुरत होती है जो हमें hosting companies provide करवाती है ।

होस्टिंग क्या है

Web Hosting Company आपकी वेबसाइट में जमा सारे डाटा को अपने web server पर store कर देती है। जिससे आप दुनिया के किसी भी कोने में अपनी या दूसरे की वेबसाइट access कर सकते है।

कोई भी व्यक्ति जब website को access करने के लिए उसका URL अपने browser में सर्च करता है, तब web servers उस व्यक्ति के कंप्यूटर तक आपकी वेबसाइट की files की एक copy पहुंचा देती है, जिसके व्यक्ति के कंप्यूटर पर आपकी वेबसाइट खुल जाती है।

Types of Web Hosting होस्टिंग के प्रकार

  1. Shared hosting
  2. Virtual private server (VPS) hosting
  3. Dedicated server hosting
  4. WordPress Hosting
  5. Cloud hosting

1. Shared hosting

नई वेबसाइट के लिए ये hosting सबसे बेहतर है। इस होस्टिंग में सर्वर पर एक ही डिस्क में बहुत सारी वेबसाइट को स्टोर किया जाता है। जैसे की एक ही कमरे में 2 या 3 लड़को का रूम sharing में रहना।

Shared hosting बाकि hosing से सस्ती होती है।

यदि आप एक छोटा व्यवसाय या अपना खुद का ब्लॉग चलाना चाहते हैं, तो आपके लिए अपनी वेबसाइट को होस्ट करने का सबसे अच्छी shared hosting होगी।

ये hosting आपको wordpress तथा अपनी website के लिए ईमेल बनाने की free सुविधा देती है।

होस्टिंग क्या है (What is web hosting in hindi)
होस्ट सर्वर में डाटा ऐसे स्टोर होता है

2. Virtual private server (VPS) hosting

यह ठीक वैसा ही है जैसे आप एक फ्लैट में रहते है, भले ही आप Main गेट सबके साथ साझा करते है लेकिन फ्लैट में आपकी अपनी प्राइवेसी होती है।

VPS होस्टिंग सेवा एक dedicated सर्वर की तरह होती है। dedicated server एक ऐसा server होता है जो किसी एक ही व्यक्ति को दिया जाता है। लेकिन वो काफी महँगा होता है।

इस hosting में एक dedicated server(dedicated server क्या होता है नीचे दिया गया है) को virtually बहुत सारे server में बाँट दिया जाता है। यह छोटे लेवल पर dedicated server की तरह ही व्यवहार करती है।

यह shared hosting से महँगा और dedicated सर्वर से सस्ता होता है।

3. Dedicated server hosting

यह hosting एक बँगले में रहने के समान है। जिस पर पूरा नियंत्रण आपका होता है। यह hosting उच्च नियंत्रण स्तर और बेहतर प्रदर्शन के लिए जानी जाती है।

e-commerce, high security वाली वेबसाइट तथा ऐसी वेबसाइट जिन पर बहुत अधिक यूजर विजिट करते है। उनके लिए यह होस्टिंग अच्छी है

ऐसी वेबसाइट के लिए dedicated server hosting एक बेहतरीन विकल्प है। इस hosting में आपको अपनी security से लेकर operating सिस्टम तक सब कुछ access करने के आजादी होती है। यह hosting काफी मॅहगी होती है।    

4. WordPress Hosting

WordPress Hosting Shared होस्टिंग का ही एक रूप है, जो मुख्यतः wordpress साइट मालिकों के लिए बनाई गई है।

इस होस्टिंग में server मुख्यतः वर्डप्रेस के लिए ही configure किया जाता है। website की security तथा caching से रिलेटेड plugins आपको पहले से ही installed मिलते है।

जिस कारण आपकी वेबसाइट लोड होने में बहुत काम समय लेती है। wordpress होस्टिंग में एक और फायदा होता है की आपको पहले से डिज़ाइन theme मिलती है ।

website बनाने के लिए इसमें आपको coding करने की जरुरत नहीं है सिर्फ ड्रैग एंड ड्राप से ही आप वेबसाइट तैयार कर सकते है।

5. Cloud hosting

यह सबसे latest होस्टिंग में से एक है, और सबसे फेमस भी।  

cloud होस्टिंग स्केलेबल है, जिसका अर्थ है कि आपकी साइट समय के साथ विकसित कर सकते है। जितना आवश्यक हो उतना संसाधन का उपयोग करके और आप केवल उसी चीज़ का भुगतान करते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है।

इसमें वेब हॉस्टिंग company आपको server का एक क्लस्टर provide करती है और आपकी फाइल्स और डाटा की कॉपी उन सर्वर्स पर बना दी जाती है ।

अगर एक क्लाउड सर्वर किसी वजह से आपको service  नहीं दे पाता है तो आपकी साइट का सारा ट्रैफिक दूसरे क्लाउड सर्वर पर automatically भेज देगा। इस कारण इस hosting में डाउनटाइम नहीं के बराबर होता है। यह hosting सबसे मंहगी और सबसे सुरक्षित होती है।

आपकी वेबसाइट host करने के आलावा होस्टिंग companies अन्य फैसिलिटी भी प्रदान करती है जैसे

  1. SSL प्रमाणपत्र (जिससे आपकी वेबसाइट http से https: में बदल जाएगी वो भी बिना किसी शुल्क के)
  2. ईमेल होस्टिंग (आप अपना एक ईमेल अपनी वेबसाइट के नाम से बना सकते है जैसे [email protected] की बजाय [email protected](वेबसाइट नाम).com )
  3. नए पेज बनाने के लिए installed plugins
  4. Fully Customer Support
  5. Automatic वेबसाइट बैकअप
  6. एक-क्लिक में सॉफ़्टवेयर install

Web hosting कहा से खरीदे

मार्केट में बहुत सी company है जो वेब hosting provide करती है उनमें से कुछ का नाम नीचे दिए गए है। कोई भी होस्टिंग खरीदने से पहले उसकी website पर जाकर उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ले।

जैसे हर महीने का कितना रुपए चार्ज करती है, इनका सर्वर इंडिया में है या किसी और कंट्री में है, सर्वर दूर होने पर आपकी वेबसाइट की स्पीड पर फर्क पड़ सकता है। Hosting लेने पर सभी कंपनी अलग-अलग free value एडेड service  भी provide करती है।    

Top Web hosting companies name

  1. Bluehost 
  2. HostGator
  3. Hostinger
  4. SiteGround
  5. GoDaddy
  6. A2Hosting  

आज के समय यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है की कौन सी वेब hosting सबसे बेहतर है। अपनी जरुरत से हिसाब से आप इनसब में से एक चुन सकते है।

वेब होस्टिंग क्या है What is web hosting in hindi नामक इस लेख में हमने आपको होस्टिंग क्या है तथा Web Hosting के प्रकार के बारे में समस्त जानकारी देने का प्रयास किया है

कीबोर्ड क्या है कीबोर्ड की जानकारी

सॉफ्टवेयर क्या है

CPU क्या है सम्पूर्ण जानकारी

Share

4 thoughts on “What is web hosting in hindi | 5 प्रकार की होस्टिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook
error: Content is protected !!