अमीर बनने के 7 नियम

 दुनिया में हर इंसान दौलतमंद बनना चाहता है लेकिन केवल 1% से कम लोग कर पाते हैं। जिस प्रकार हर काम को करने के कुछ नियम तथा तरीके होते हैं उसी प्रकार दौलतमंद बनने के लिए कुछ नियम होते हैं। आगे आपको अमीर बनने के 7 नियमो के बारे में जानकारी दी गई है। आप अपने आप को इन नियमों पर जाँचिए की आप कितने नियमों को फॉलो करते हैं, बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इन नियमों को फॉलो करते हैं।

How to become rich

 आप में से बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं जो महीनों में जितना कमाते है वो सारा पैसा अपनी सुख-सुविधाओं पर खर्च कर देते हैं और महीने के आखिर में बड़ी मुश्किल से गुजारा कर पाते हैं। अगर आप महीने के लाखों रुपए भी कमाते है और सारा पैसा खर्च कर देते हैं तो यकीन मानिए आगे आने वाले हजारों साल तक ऐसा चलता रहा तब भी आप अमीर नहीं बनेंगे।

अमीर बनने के लिए आपको कुछ नियमों को फॉलो करना होगा और यकीन मानिए कि नियमों को फॉलो करने के बाद भी आपके सामने उतनी ही मुश्किल आएगी जितनी मुश्किल से आप अभी गुजर रहे है। इन सात नियमों को फॉलो करने के बाद बदले में आपको एक चीज मिलेगी और वह है – अमीरी

 आप सभी को पता है कि अमीर आदमी और अमीर होता जाता है और गरीब आदमी और गरीब क्योंकि अमीर आदमी अमीर बनने के सात नियमों को हमेशा याद रखता है और उनका पालन करता है।

 अमीर बनने के 7 नियम

पहला नियम : अपनी आमदनी का कम से कम 10% हिस्सा बचायें

 आपने सुना होगा कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है यह वह पहला कदम है, जो आपको अमीर बनाएगा। आज तक जितने भी लोग अमीर हुए है उन्होंने इसी नियम का पालन करके अमीरी हासिल की है। कोई भी व्यक्ति रातों रात अमीर नहीं बनता। केवल बचत ही वह पौधा है जो आपको अमीर बना सकता है। जिस प्रकार पेड़-पौधों को बड़ा करने के लिए खाद और पानी देना पड़ता है उसी प्रकार बचत के पौधे को बड़ा करने के लिए आगे 6 नियम बतायें गए है, जिन्हें फॉलो करके आप बचत के पौधे को बड़ा कर सकते हैं।

Money Plant

दूसरा नियम : अपने मासिक खर्च को कम करें।

 आप सोच रहे होंगे कि मैं जितना कमाता हूं उसे पूरा खर्च करके भी मेरा गुजारा मुश्किल से होता है। लेकिन यकीन मानिए अपनी कमाई का 10% बचत करने के बाद भी आपको उतनी ही मुश्किल आएगी जीतनी आपको अभी आ रही है। अपने खर्चों को थोड़ा कम कीजिए जो चीज जरुरी ना हो उसे ना खरीदें।

 “इंसान के बारे में एक असामान्य बात यह है कि उसके खर्च उसकी आमदनी के अनुपात में बढ़ते रहते है जब तक कि वह उन पर लगाम ना लगाएं” आपकी आमदनी से आपकी जितनी इच्छाये संतुष्ट हो सकती हैं आपकी और आपके परिवार की इच्छाएँ उससे कहीं ज्यादा होती हैं। अगर आप सोचते हैं कि आप अपनी दौलत से अपनी और अपने परिवार की सारी इच्छाएँ पूरी कर सकते हैं तो यह संभव नहीं है।

इंसान खेत में जहां खाली जगह छोड़ता है वहां खरपतवार उग आती है। उसी तरह एक इच्छा के संतुष्ट होने की संभावना होती है, तो कई और पैदा हो जाती है। इच्छाये असीमित होती है लेकिन जिन इच्छाओं को आज पूरा कर सकते हैं वे सीमित होती हैं। इसलिए अपनी इच्छाओं की जांच पर कीजिए कि कौन-कौन सी इच्छाएं आप पूरी कर सकते है और कौन-कौन सी नहीं। अपने खर्च का बजट बनाये और उसे पूरी ईमानदारी से फॉलो करें।

तीसरा नियम : अपनी बचत को कई गुना बढ़ाए।

 साल भर की बचत करने के बाद आप पाएंगे कि आपके पास अच्छा खासा पैसा इकट्ठा हो गया है। अब आपको इसे अपनी आमदनी का दूसरा सोर्स बनाना है मतलब कि इस पैसे से और पैसा कमाना है। इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं है यह पैसा ही आपके लिए और पैसा कमाएगा।

सिर्फ पैसे की बचत करके कभी भी अमीर नहीं बना जा सकता। अमीर बनने के लिए बचत के पैसे से और पैसा कमाना पड़ता है। इस पैसे को कहाँ निवेश करना है इसका फैसला आप करे। पैसे को निवेश करने के बाद आपको इसका ब्याज मिलेगा। थोड़े समय बाद आप पाएंगे कि पैसा आपके लिए और पैसा कमा रहा है। आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है ऐसा करके आप धीरे-धीरे अमीरी की तरफ बढ़ते चले जाएंगे।

चौथा नियम : अपनी पूंजी की रक्षा करें।

 आपको अपने धन की दृढ़ता से रक्षा करनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो यह धन आपके पास से चला जाएगा। इसलिए पहले आप छोटी रकम को सुरक्षित करना सीखे।

 जब आपके पास बहुत सारा पैसा हो जाएगा तब आपके सामने ऐसे बहुत सारे मौके आएंगे जहाँ निवेश करके आपको बहुत सारा धन कमाने का लालच मिलेगा। अपने पैसे को ऐसी जगह निवेश करें जहां मूलधन सुरक्षित रहें। ऐसी जगह निवेश न करे जहां ज्यादा पैसा कमाने के लालच में मूलधन ही चला जाए अपनी पूंजी का निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल करें।

 किसी भी व्यक्ति को कर्ज देने से पहले यह देख लें की उस व्यक्ति की कर्ज चुकाने की सामर्थ्य है या नहीं। निवेश करने से पहले मूल्यवान व्यक्तियों से उसके बारे में सलाह जरुर ले। केवल ऐसे व्यक्ति से सलाह ले जिसने बहुत सारा धन कमाया हो। अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ईंट बनाने वाले व्यक्ति से सलाह ना ले। क्योंकि एक गलत सलाह आपका सारा पैसा डुबो सकती है।

पांचवा नियम : अपने घर को लाभकारी निवेश बनाए।

 हर इंसान अच्छी जिंदगी जीना चाहता है तथा अच्छे समाज में रहना चाहता है। आप में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो किराए के घर में रहते हैं और हर महीने इसके लिए मोटी रकम अदा करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको खुद का घर खरीदने के बारे में सोचना चाहिएतो खुद का घर खरीदना कभी भी घाटे का सौदा नहीं होता है।

Coin

 इंसान के पास जब खुद का घर होता है। तो उसका आत्मविश्वास बढ़ता है वह ज्यादा उत्साह से काम करता है। अगर घर के पीछे थोड़ी खुली जगह है तो यह और भी अच्छा होता है, ऐसा होने पर आपकी बीवी को अच्छी-अच्छी तथा ताजा सब्जियां उगाने का मौका मिलता है। बच्चों को खेलने के लिए साफ सुथरी जगह मिलती है।

 खुद का घर बनाने के लिए सरकार सभी को कम ब्याज पर कर्ज भी देती है। अपनी जमा पूंजी से खुद का घर खरीदेंतो समय के साथ-साथ जमीन की कीमत हमेशा बढ़ती रहती है।

छठवाँ नियम : भविष्य में अपनी आमदनी सुनिश्चित करें।

 जो व्यक्ति धन इकट्ठा कर लेता है उसे अपने भविष्य के बारे में विचार करना चाहिए। उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अगर उसकी मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को खूब सारा पैसा तथा आराम की जिंदगी मिलती रहे। आपको ऐसे निवेश के बारे में सोचना चाहिए जो कई सालों तक सुरक्षित रहे। तथा समय के साथ-साथ बढ़ता रहे। आप कोई जमीन या कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं या किसी फिक्स डिपाजिट में पैसा डाल सकते हैं जिसमें अच्छा खासा ब्याज मिले। सभी व्यक्तियों को अपने परिवार के हर सदस्य का जीवन बीमा करवाना चाहिए।

सातवा नियम : अपनी आमदनी की क्षमताये बढ़ाएं।

आप जहां भी हैं और जो भी काम करते हैं वहां आपके लिए अपनी आमदनी बढ़ाने की अवसर हमेशा मौजूद रहते हैं। आप जो भी काम करते हैं उसमें माहिर बने तथा उसके साथ-साथ कुछ नया सीखते रहे। जिससे आप और अच्छी पोस्ट पर नौकरी कर पाएंगे। जिससे आपकी आमदनी बढ़ जाएगी।

आपकी जो भी 1 दिन की आमदनी है पहले उसे 1.5 गुना कमाने का सोचे उसके बाद 2 गुना और फिर 3 गुनातो इस प्रकार सोचेंगे तो आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में ज्यादा आसानी होगीतो हमेशा छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें।

तो ये है अमीर बनने के 7 नियम जिन्हे कोई भी अमीर आदमी नकार नहीं सकता है। आप भी आज से ही इन्हें फॉलो करे और अमीर बनने की राह पर आगे बढ़े।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook
error: Content is protected !!