चालाकी से बात करने के 6 तरीके

अगर आप अपने कम्युनिकेशन स्किल के द्वारा दूसरे लोगो को इम्प्रेस करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है कि आपके बात करने का तरीका बेहतरीन होता चाहिए। बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल व्यक्ति की प्रोफेशनल और निजी को बहुत आसान और आकर्षक बना सकती है।   

इस आर्टिकल में मैं आपके साथ “How to talk to anyone” नामक किताब से चालाकी से बात करने के 6 टिप्स शेयर करूँगा। चालाकी से बात करने का मतलब है कि बात करते समय ऐसे कौनसे तरीके अपनाये जिससे आप दूसरो की नजरो में ऊपर उठ सके और सामने वाले को इसका पता भी ना चले। ये सभी टिप्स आपके जीवन भर काम आयेंगी। इस किताब में कम्युनिकेशन स्किल सुधारने के जितने भी तरीके बताये गये है वो लेखक ने अपने जीवन में दूसरे लोगो को देखकर सीखे थे।

इस आर्टिकल में मैं आपको निम्न 6 एडवांस्ड कम्युनिकेशन स्किल के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

  1. ऐसे सवालों का जवाब कैसे दे जिनका आप जवाब नही देना चाहते?
  2. ऐसा क्या करें जिससे आपके पास हमेशा बात करने के लिए कुछ ना कुछ रोचक जानकारी हो?   
  3. जब आपका किसी से बात करने का मन नही है लेकिन फिर भी आपको उससे बात करनी पड़े तो ऐसे में क्या करें?
  4. किसी व्यक्ति की नजर में खुद के प्रति इज्जत कैसे पैदा करें?
  5. थैंक्स (Thanks) बोलने का ऐसा तरीका जिससे आप लोगो का दिल जीत सकते है।
  6. बात करते समय आखों का इस्तेमाल करके आप कैसे दूसरे के दिल में खुद के प्रति इंटरेस्ट पैदा कर सकते है?

चालाकी से बात करने के 6 तरीके

चलिए अब इन सभी तरीको के बारे में थोड़ा विस्तार से बात करते है।

1. ऐसे सवालों का जवाब कैसे दे जिनका आप जवाब नही देना चाहते?

बार्बरा नाम की एक लड़की अपने पति के साथ मिलकर अमेरिका में फर्नीचर की एक बड़ी कंपनी चलाती थी। लेकिन थोड़े समय बाद उसका तलाक हो जाता है और कोर्ट फैसला देता है कि आप वो दोनों अलग-अलग रह सकते है लेकिन कंपनी दोनों को एक साथ चलानी होगी।

कुछ दिनों बाद बार्बरा एक पार्टी में जाती है। पार्टी में हर व्यक्ति उससे और उसके पति के तलाक के बारे में पूछना चाहता था लेकिन शुरुआत करने की किसी में हिम्मत नही थी।

लेकिन थोड़ी देर बाद बार्बरा की एक दोस्त उससे तलाक के बारे में पूछती है। बार्बरा इस बारे में कोई बात नही करना चाहती थी। इसलिए वो इसका जवाब देने के लिए “ब्रोकन रिकॉर्ड तकनीक” का सहारा लेती है और बोलती है “मैं और मेरे पति अलग हो गये है लेकिन इससे कंपनी पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा”

बार्बरा की दोस्त उसके जवाब से अभी भी संतुष्ट नही थी उसने दोबारा घूमा कर वही सवाल किया और बार्बरा ने फिर से वही जवाब दिया “मैं और मेरे पति अलग हो गये है लेकिन इससे कंपनी पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा”

यह सुनकर उसकी दोस्त कुछ देर तो चुप रही और थोड़ी देर बाद एक बार फिर से उसने उसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश की लेकिन बार्बरा ने फिर से वही जवाब दिया “मैं और मेरे पति अलग हो गये है लेकिन इससे कंपनी पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा”

अब दोबारा उसकी दोस्त ने वो सवाल कभी नही किया। इससे हमें यह समझ आता है कि जब आप किसी बात का कोई जवाब नही देना चाहते तो एक ही जवाब को बार-बार उसी लहजे के साथ बोलते रहे। इससे सामने वाला परेशान हो जायेगा और वो सवाल पूछना बंद कर देगा अथवा वहां से चला जायेगा।

2. ऐसा क्या करें जिससे आपके पास हमेशा बात करने के लिए कुछ ना कुछ रोचक जानकारी हो?  

जब भी आपको किसी पार्टी या शादी में जाना होता है तो आप अपने कपड़ो और लुक्स पर तो बहुत ध्यान देते है लेकिन इस बात पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते कि आपको वहां जाकर लोगो से क्या बात करनी है और कैसे करनी है। इसका नतीजा यह होता है कि जब आप लोगो से बात कर रहे होते है तो आपके पास बात करने के लिए कुछ नही होता तो इससे कैसे बचा जाये?

इससे बचने का एक तरीका है किसी भी पार्टी या शादी में जाने से पहले आपको उस दिन का न्यूज़ पेपर पढ़ कर जाना चाहिए ताकि आपको देश और दुनिया में चल रही ताजा खबरों के बारे में पता हो अथवा आप जिस व्यक्ति से मिलने जा रहे है उसके बिज़नेस से संबंधित नई जानकारी को पढ़ कर जाये ताकि आप उससे उसी की रूचि के हिसाब से बात कर सके।   

ऐसा करने से आपके पास बात करने के लिए बहुत सारी इनफार्मेशन होगी और आप सामने वाले को खुद की बातो से प्रभावित कर सकते है तथा लम्बी बातचीत कर सकते है।  

3. जब आपका किसी से बात करने का मन नही है लेकिन फिर भी आपको उससे बात करनी पड़े तो ऐसे में क्या करें?

कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा कि आप किसी व्यक्ति से बात नही करना चाहते या आपके पास बात करने के लिए कुछ नही है तो आपको समझ नही आता कि क्या करें?

ऐसी स्थिति में आपको “Parroting तकनीक” का सहारा लेना चाहिए मतलब आपको एक तोते की तरह बात करनी चाहिए। जिस तरह एक तोता व्यक्ति की बातो को रिपीट करके उसका दिल जीत लेता है ठीक उसी तरह आपको सामने वाली की बात के कुछ आखिरी शब्दों को रिपीट करना है। जैसे

अगर सामने वाला व्यक्ति आपसे कहता है कि पिछले महीने हम घूमने के लिए दार्जिलिंग गये थे। तो आपको कहना है “दार्जिलिंग गये थे” तो सामने वाला फिर उसके बारे में विस्तार से बताना शुरू कर देगा। ऐसे में आपको बस उसकी बातों को सुनना है और अंत में अगर वो कहे कि वहां का मौसम बहुत बढ़िया था तो आपको रिपीट करना है “मौसम बहुत बढ़िया था”। अब वह आपको मौसम के बारे में विस्तार से बताने लगेगा।

ऐसा करने पर सामने वाले को लगेगा कि आप उससे बात करने में इच्छुक है। जबकि ऐसा नही है इस तकनीक का सहारा लेकर आप उससे काफी समय तक बात कर सकते है और उसे पता भी नही चलेगा कि आप उसके साथ बात नही करना चाहते और आखिर में जब उसकी बाते खत्म हो जायेंगी तो वह अपने आप चुप हो जायेगा।

4. किसी व्यक्ति की नजरो में खुद के प्रति इज्जत कैसे पैदा करें?

तारीफ सुनना सबको अच्छा लगता है किसी भी व्यक्ति की तारीफ करके आप उसकी नजरो में खुद के प्रति इज्जत बढ़ा सकते है लेकिन कभी-कभी सामने वाले की तारीफ उसके मुंह पर करने के उसको ऐसा लग सकता है कि आप उससे कोई अपना काम निकलवाने के लिए ऐसा कर रहे है।     

इससे बचने का एक तरीका है जिस व्यक्ति की नजरो में आप खुद के प्रति इज्जत पैदा करना चाहते है। उसके मुंह पर तारीफ ना करें बल्कि उसके दोस्त या किसी करीबी के सामने उसकी तारीफ करें जब उस व्यक्ति को पता चलेगा कि आपने दूसरे लोगो के सामने उसकी तारीफ की है तो उसके दिल में आपके लिए इज्जत अपने आप पैदा हो जाएगी।

5. थैंक्स (Thanks) बोलने का ऐसा तरीका जिससे आप लोगो का दिल जीत सकते है

जब आपको कोई गिफ्ट देता है या फिर आपका कोई काम करता है तो आप उसे बदले में थैंक्स बोलते है जो कि सामने वाले को अच्छा लगता है लेकिन यह आधा अधुरा वाक्य है।

अगर आप थैंक्स बोलने के साथ सामने वाले को इम्प्रेस करना चाहते है तो थैंक्स के साथ कुछ एक्स्ट्रा लाइन जरुर जोड़े जैसे – थैंक्यू वैरी मच, मेरी भावनाओ को समझने के लिए, थैंक्यू वैरी मच, यह काम करने के लिए इससे मेरा काम बहुत आसान हो गया, थैंक्यू वैरी मच, मेरे साथ आने के लिए आदि।

आपको थैंक्यू के बाद थैंक्यू बोलने का कारण जरुर बताना है जिससे सामने वाला ज्यादा इम्प्रेस होता है और वह थैंक्यू उसे लम्बे समय तक याद रहता है। 

6. बात करते समय आखों का इस्तेमाल करके आप कैसे दूसरे के दिल में खुद के प्रति इंटरेस्ट पैदा कर सकते है?

कम्युनिकेशन में आँखों का बहुत बड़ा योगदान होता है। जब आप किसी व्यक्ति से बात करते है तो आपको उसकी आँखों से यह पता चल जाता है कि वह आपकी बातों में रूचि ले रहा है या नहीं।

इन्ही आँखों का इस्तेमाल करके आप ऐसे व्यक्ति को इम्प्रेस कर सकते है। जिसको आप पहले से जानते है यह कैसे करना है चलिए जानते है।

मान लीजिये 3 लोग (A,B,C) आपस में बात कर रहे है उसमे A कुछ बोल रहा है, B आप खुद है और C कुछ सुन रहा है अगर आप C को इम्प्रेस करना चाहते है तो जब A बोल रहा है तो आपको A की तरफ नही देखना बल्कि C की तरफ देखना है और देखते रहना है इससे C को यह लगेगा कि आपका उसमे ज्यादा इंटरेस्ट है। इसलिए आप उसकी तरफ देख रहे है।

लेकिन इस ट्रिक का इस्तेमाल आपको उसी व्यक्ति के साथ करना है जिसको आप पहले से जानते है या ऐसा व्यक्ति जो आपको थोड़ा बहुत पसंद करता है। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ इस ट्रिक का इस्तेमाल ना करें वरना उसे बहुत अजीब लग सकता है।   

इस आर्टिकल में आपने कुछ एडवांस्ड कम्युनिकेशन स्किल के बारे में जाना जो जीवन में आपके बहुत काम आयेंगी। मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल चालाकी से बात कैसे करें बहुत पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। (यह आर्टिकल पूरा पढने के लिए आपका बहुत धन्यवाद) 

सवाल पूछने के 4 सही तरीके

जीवन में सफलता पाने का 1 मात्र तरीका

आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 तरीके

Will पॉवर बढ़ाने के 5 तरीके

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook
error: Content is protected !!