एक्टर जैसी पर्सनालिटी बनाने के 9 तरीके

कोई इन्सान जीवन में कितना आगे बढ़ेगा इसमें उसकी पर्सनालिटी का बहुत योगदान होता है। बहुत सारे लोग यह जानना चाहते है कि वो एक्टर जैसी पर्सनालिटी कैसे बनाये? Attractive Personality Tips in Hindi इस आर्टिकल में आपको जो पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टिप्स बताये गये है वो लड़के और लडकियों दोनों के लिए है।    

वर्षो पहले तक पर्सनालिटी को सिर्फ ज्ञान के द्वारा मापा जाता था। महात्मा गाँधी दुबले-पतले दिखते थे लेकिन उस समय के हिसाब से लोगो के बीच उनकी पर्सनालिटी बहुत अच्छी थी। वर्तमान में पर्सनालिटी की परिभाषा बदल गयी है। वर्तमान समय में पर्सनालिटी को लुक्स के द्वारा मापा जाता है लेकिन पर्सनालिटी चेक करने का यह मापदंड सही नही है।  

पर्सनालिटी का मतलब होता है अपने चरित्र में सद्गुणों का विकास करना जिससे समाज में आपकी एक सकारात्मक छवि बन सके और लोग आपकी तरफ आकर्षित हो सके। पर्सनालिटी दो प्रकार से बनाई जा सकती है, अपने ज्ञान के द्वारा तथा अपने लुक्स के द्वारा। 

पर्सनालिटी के प्रकार

पर्सनालिटी दो प्रकार की होती है –  

  1. बाह्य पर्सनालिटी
  2. आंतरिक पर्सनालिटी

(i) बाह्य पर्सनालिटी

किसी भी व्यक्ति कि बाह्य पर्सनालिटी कैसी है? इसका पता आप उसे देखकर लगा सकते है। बाहरी पर्सनालिटी का मतलब है कि कोई व्यक्ति कैसा दिखता है, कैसे कपड़े पहनता है, उसके बाल कैसे है, उसका रंग कैसा है, उसके चलने का तरीका कैसा है, उसके बैठने का तरीका कैसा है, उसके पास कौनसी कार है, उसका घर कैसा है, उसके पास मोबाइल कौनसा है आदि।          

बाह्य पर्सनालिटी बनाने के तरीके आगे बताये गये है।

(ii) आंतरिक पर्सनालिटी

किसी भी व्यक्ति को आप देखकर यह नही बता सकते है कि उसकी आंतरिक पर्सनालिटी कैसी है? आंतरिक पर्सनालिटी को पता करने के लिए आपको उससे बात करनी पड़ेगी।

किसी भी व्यक्ति की आंतरिक पर्सनालिटी का पता निम्न बातों से लगा सकते है। जैसे – कोई व्यक्ति क्या बात करता है?, कैसे बात करता है?, उसके बोलने का तरीका क्या है?, उसके पास कितना ज्ञान है?, वह दुसरे लोगो के साथ कैसे व्यवहार करता है?, वह दुसरे लोगो की बात किस प्रकार सुनता है?, स्टेज पर वह व्यक्ति कितने आत्मविश्वास के साथ बोल पाता है?, उसके पास कॉमनसेंस कितनी है?, मुसीबत की परिस्थिति में वह कैसे रियेक्ट करता है?, वह जो कहता है वह करता है या नही?, मुसीबत में दुसरे लोगो की मदद किस प्रकार करता है?, उसके व्यक्तित्व में कितना ठहराव है?, वह कितना परिपक्व है?, उसे कितना क्रोद्ध आता है? आदि।

आंतरिक पर्सनालिटी बनाने के तरीके आगे बताये गये है।

आप कैसे दोनों प्रकार की पर्सनालिटी बना सकते है इसके बारे में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा। लेकिन उससे पहले यह जान ले कि आज के समय सिर्फ एक प्रकार की पर्सनालिटी काफी नही है क्योंकि किसी एक प्रकार की पर्सनालिटी से आप लोगो को सिर्फ कुछ समय के लिए ही प्रभावित कर सकते है। इसलिए आपको दोनों प्रकार की पर्सनालिटी बनाने की कोशिश करनी चाहिए। (ज्यादा ध्यान आंतरिक पर्सनालिटी पर देना चाहिए)

बाह्य पर्सनालिटी डेवलपमेंट के 2 तरीके

बाह्य पर्सनालिटी क्या होती है? इसके बारे में मैं पहले ही आपको बता चुका हूँ। अब मैं आपको बाह्य पर्सनालिटी बनाने के तरीको के बारे में बताता हूँ।

1. एक्सरसाइज करें

बाह्य पर्सनालिटी बनाने के लिए आपका शरीर सही आकार में होना चाहिए। अगर आपका पेट निकला हुआ है, या आप बिल्कुल दुबले-पतले है तो इस शरीर के साथ आप अपनी बाहरी पर्सनालिटी कभी नही बना सकते।

बाहरी पर्सनालिटी बनाने के लिए आपका शरीर सुडोल होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। वजन ज्यादा है तो कम करना पड़ेगा तथा कम है तो बढ़ाना पड़ेगा। सुडोल शरीर पर सभी प्रकार के कपड़े आकर्षक लगते है जिससे व्यक्ति की बाह्य पर्सनालिटी बढ़ती है।

2. अपने लुक्स को ठीक करें

रोजाना रोजाना स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े पहने ताकि आपके शरीर से दुर्गन्ध ना आये, आपकी दाढ़ी और बाल हमेशा कटे हुए होने चाहिए, आपके जूते साफ-सुथरे होने चाहिए।

प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग रंग के कपड़े अच्छे लगते है। इसलिए उसी रंग के कपड़े पहने जो आप पर ज्यादा अच्छे लगते है। अगर आपके पास गाड़ी या बाइक है तो उसे भी साफ-सुथरा रखे।   

आंतरिक पर्सनालिटी डेवलपमेंट के 7 तरीके

1. नॉन-फिक्शन किताबे पढ़े

इन्सान की आंतरिक पर्सनालिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान अनुभव का होता है और अनुभव दो तरह से आता है।

  1. किसी काम को खुद करने पर
  2. दूसरे व्यक्ति के अनुभव को सुनकर या पढ़कर

किताबो के द्वारा आप दुनिया के उन महान लोगो के विचारों से अवगत होते है। जिन्होंने अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल किया है आपको सफल लोगो की मानसिकता और उनके द्वारा जीवन में की गई गलतियों से सीख लेने का मौका मिलता है।

किताबे पढ़ने से आपके व्यक्तित्व में परिपक्वता आती है तथा आपकी सोच में फर्क आएगा जो आपके व्यक्तित्व के द्वारा लोगो को दिखाई देगा। नीचे कुछ नॉन-फिक्शन किताबो के नाम तथा उनसे आप क्या सीख सकते है? यह बताया गया है।

क्रमांककिताब का नामक्यों पढ़े
1मैं सेल्लिंग में असफलता से सफलता तक कैसे पहुंचायह किताब आपको किसी भी सामान को बेचने की कला सिखाएगी 
2सीक्रेट ऑफ़ द मिलियनेयर माइंडअमीर लोग और गरीब लोगो की सोच में क्या फर्क होता है
3सोचिये और अमीर बनिये अमीर बनने के लिए किस प्रकार के विचार अपने मन में लाने चाहिए
4रिच डैड और पुअर डैडएक गरीब पिता और एक अमीर पिता के विचारों में क्या अंतर होता है
5आपके अवचेतन मन की शक्तिजीवन के लक्ष्य हासिल करने में आप अपने अवचेतन मन की किस प्रकार मदद ले सकते है
6बड़ी सोच का बड़ा जादूआप अपने सकारात्मक विचारों के द्वारा क्या-क्या कर सकते है
7द सीक्रेटइसके द्वारा आपको पता चलेगा कि अमीर बनने का रहस्य क्या है

(नोट : ये सभी किताबे आप अमेज़न या फ्लिप्कार्ट से खरीद सकते है)

2. अपनी कमियों को उजागर ना करें

अगर आप लोगो के सामने खुद की अच्छी पर्सनालिटी बनाये रखना चाहते है और आकर्षक व्यक्ति बनाना चाहते है तो उनको कभी भी अपनी कमियों के बारे में पता ना चलने दें तथा अपनी कमियों को जल्दी से जल्दी दूर करने की कोशिश करें।

जब लोगो को आपकी कमियों के बारे में पता चलता है तो लोगो की दिमाग में आपकी छवि कमजोर हो जाती है और हो सकता है वे आपका मजाक उड़ाने लगे।

इस संसार में लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते रहते है। मान लीजिये कोई व्यक्ति आज आपका दोस्त है और आप उसे अपनी कमजोरी बता देते है लेकिन अगर कुछ समय बाद आपकी उससे लड़ाई हो जाती है तो वह आपकी उस कमजोरी को पूरी दुनिया को बता देगा। इसलिए कभी भी अपनी कमियों के बारे में किसी को ना बताये।    

3. सोच-समझ कर मुस्कराये

मुस्कराता हुआ चेहरा सभी को अच्छा लगता है लेकिन बिना बात के या हर जगह मुस्कराते रहना थोड़ा अजीब लगता है। उदाहरण के लिए

किसी पार्टी में चार लोग आपस में बात कर रहे है और आप वहा पहुँच जाते है तो सबसे पहले आपको मुस्कराहट के साथ उन्हें नमस्ते या हाथ मिलाना है। उसके बाद अपनी मुस्कान को बिल्कुल कम कर दे और नार्मल चेहरे के साथ बाते करें। अंत में वहां से जाने से पहले छोटी सी मुस्कान के साथ उन्हें गुड बाय बोलकर चले जाए। यही बात करने का सही तरीका है। लेकिन अगर आप उनसे बात करते समय बिना मतलब के मुस्कराते रहते है तो उन्हें थोड़ा अजीब लगेगा।

आपको सिर्फ उसी इन्सान के साथ ज्यादा मुस्करा कर बात करनी है जिस इन्सान को आप इम्प्रेस करना चाहते है। जब आप सभी लोगो के साथ नार्मल तरीके से बात करते है और किसी एक इन्सान के साथ मुस्करा कर बात करते है तो ऐसा करने से उस इन्सान को थोड़ा स्पेशल फील होता है और वह आपसे इम्प्रेस होता है।      

(नोट : यह बात मैंने किताब से पढ़कर सीखी है)

4. किसी भी बात पर तुरंत रेस्पोंस ना दें 

  • जब आप लोगो के साथ बैठकर कोई बात कर रहे है और कोई आपको बुलाने के लिए आये तो तुरंत उठकर ना भागे बल्कि जाने से पहले अपनी बात को पूरा करके जाये।
  • कोई भी जवाब देने से पहले थोड़ी देर सोचे। इससे आपके व्यक्तित्व में परिपक्वता नजर आती है।
  • जब कोई दूसरा व्यक्ति बोल रहा है तो बीच में नही बोलना चाहिए।
  • जब आपसे किसी बारे में पूछा जाये तभी जवाब दें या कोई बात जिसके बारे में किसी को नही पता और आपको पता है तो जरुर बोले।
  • अगर आपके पास किसी बात का जवाब नही है तो कोई उल्टा सीधा जवाब ना दें।
  • लोगो से बात करते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज से आत्मविश्वास झलकना चाहिए।
  • जब आप किसी से बात कर रहे है और आपको पीछे से कोई आवाज लगाता है तो आपको तुरंत पीछे पलटकर नही देखना है 2-4 सेकंड के बाद ही पीछे मुड़कर देखना है।
  • कभी भी किसी काम के लिए जल्द बाजी ना करें जब आपसे कोई बैठने के लिए कहे तो तुरंत ना बैठे। पहले सामने वाले को भी बैठने के लिए कहे और फिर उसका जवाब सुनकर निर्णय ले की आपको बैठना है या नही।
  • जब आप कहीं बैठे हो तो बार-बार उठकर ना भागे और ज्यादा इधर-उधर ना देखे।
  • आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे है आपको उसकी उम्र और रूचि के हिसाब से बात करनी चाहिए।

5. हमेशा अपने पास नई जानकरी रखे

अगर आप लोगो को अपनी पर्सनालिटी के द्वारा इम्प्रेस करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है कि आपके पास हमेशा नई और अपडेटेड जनकारी होनी चाहिए।

आपको किस प्रकार की जानकरी रखनी है इसके कुछ उदहारण नीचे दिए गये है –

(i) मान लीजिये आपको किसी दुकान में कोई लैपटॉप खरीदने जाना है तो आपको उस लैपटॉप के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कंपनी का नाम, लैपटॉप का मॉडल, प्रोसेसर, RAM तथा ROM के बारे में जानकारी, ग्राफ़िक कार्ड, लैपटॉप का प्राइस तथा आपको इस लैपटॉप में क्या अच्छा लगा आदि।

यह सारी जानकारी आपको इन्टरनेट पर मिल जाएगी तथा इसके लिए आप youtube पर विडियो भी देख सकते है। आपके पास पूरी जानकारी होने से दुकानदार को लगता है कि यह आदमी होशियार है इसलिए वह आपको ठगने की कोशिश नही करेगा।  

(ii) मान लीजिये आपको किसी पार्टी में जाना है तो लोगो से बात करने के लिए आपके पास टॉपिक जरुर होना चाहिए ताकि आप उस टॉपिक पर लोगो से बात कर सके और बात करने के लिए सबसे बढ़िया टॉपिक होता है देश और दुनिया की नई खबरों ताजा खबरे।  

पार्टी में जाने से पहले उस दिन का न्यूज़ पेपर पढ़े अथवा ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ सकते है। एक बात का ध्यान रखे कि आप जिस व्यक्ति से भी बात करे सामने वाले को बोलने का मौका दें। इससे सामने वाला खुश होता है क्योंकि उसे लगता है कि आपको उसकी बाते सुनने में इंटरेस्ट है।          

(iii) अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज के किसी प्रोग्राम में जा रहे है तो आपके पास ऐसी जानकारी होनी चाहिए जो बच्चो के काम आ सके तथा उन्हें मोटीवेट कर सके। इससे बच्चो की नजरो में आपकी पर्सनालिटी बनती है।

6. खुद का आत्मविश्वास बढ़ाये

पर्सनल डेवलपमेंट के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है। किसी भी काम को करने की शक्ति हमें आत्मविश्वास के द्वारा मिलती है। लोगो के सामने खड़े होकर अपनी बात को अच्छी तरह से बोलने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरुरी है।

आत्मविश्वास आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीको के बारे में पता होना चाहिए।

आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीको के बारे में मैंने विस्तार से एक आर्टिकल लिखा है। इन सभी तरीको की मदद से आप मात्र एक महीने में अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते है। (पढ़े : आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 तरीके)

7. अपना कम्युनिकेशन स्किल सुधारे

कम्युनिकेशन स्किल का मतलब होता है कि आप बात करने में कितने माहिर है। Attractive पर्सनालिटी बनाने के लिए अच्छे कम्युनिकेशन का होना बहुत जरुरी है।

एक अच्छा वक्ता या कम्यूनिकेटर वह होता है जिसके पास शब्दों की कमी नही होती। मतलब जब वह बोलता है तो बार-बार अटकता नही है।

कम्युनिकेशन स्किल सुधारने के 7 तरीके के बारे में मैंने विस्तार से एक आर्टिकल लिखा है। अधिक जानकारी के लिए आप उस आर्टिकल को जरुर पढ़े।

निष्कर्ष

पर्सनालिटी एक दिन में नही बनायीं जा सकती। पर्सनालिटी डेवलपमेंट करने के लिए आपको सारी स्किल में खुद को बेहतर बनाना होगा। इसके लिए आपको कम से कम 6 महीनों तक ऊपर बताये गये सभी तरीको पर मेहनत करनी होगी।   

आप यह आर्टिकल Hindivisitor.com पर पढ़ रहे है उम्मीद है कि पर्सनालिटी कैसे बनाये (Best Personality Development Tips in Hindi) में दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।     

Will Power बढ़ाने के 5 तरीके

अमीर लोगो की 7 आदते जो गरीब लोगो में नहीं होती

आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 तरीके

सफलता पाने का 1 मात्र तरीका

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook
error: Content is protected !!