बॉलीवुड एक्टर कैसे बने : आसान तरीके

बॉलीवुड एक्टर कैसे बने : एक्टिंग एक कला है जिसे कोई भी सीख सकता है और अपने अनुभव से निखर सकता है।

मैं आपको बॉलीवुड के कुछ बड़े एक्टर और एक्ट्रेस के उदाहरण देकर भी बताऊंगा कि उन्होंने अपने एक्टिंग career की शुरुआत कैसे की थी।

फ़िल्मी दुनिया चकाचौंध से भरी है इसलिए यह सब लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। जिसके बाद हर कोई फिल्म इंडस्ट्री में career बनाने के बारे में सोचने लगता है लेकिन उन्हें यह नही पता होता कि एक्टर कैसे बने

हर साल लाखों मुंबई जाकर बॉलीवुड एक्टर बनने का सपना संजोते है। अगर आपका भी फिल्म इंडस्ट्री में जाने तथा एक्टर बनने का सपना है तो इस गाइड में मैं आपको बताऊंगा कि एक्टर बनने के लिए आपको क्या–क्या करना पड़ेगा।

बॉलीवुड में एक्टिंग career के लिए बहुत स्कोप है। बहुत सारे लोग फिल्म मेकिंग में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर शुरुआत करके भी सफल अभिनेता बन जाते है। जैसे सिद्धार्थ, वरुण धवन ये दोनों My Name is Khan में करन जोहर के असिस्टेंट डायरेक्टर थे।     

बॉलीवुड एक्टर कैसे बने

बॉलीवुड एक्टर बनने के लिए आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रहना पड़ता है इसके लिए आपको निचे दिए गए निम्न स्टेप्स फॉलो करने चाहिए

1. अपना माइंड सेट बनाएं

एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपना माइंड सेट बनाना होगा आपको यह डिसाइड करना होगा कि आपको एक्टर क्यों बनना है। अगर आप शौकिया  तौर पर एक्टिंग करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब और फिल्में देखकर भी एक्टिंग सीख सकते हैं।

लेकिन अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में एक सफल अभिनेता या अभिनेत्री बनना चाहते हैं तो आपको एक्टिंग स्कूल जॉइन करनी पड़ेगी।

एक सुपरस्टार (जैसे शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान) को बहुत सारा Name, Fame तथा पैसा मिलता है अगर आप भी यह सबकुछ पाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी।

एक सफल हीरो बनने का सपना पूरा करने के लिए आपको काफी स्ट्रगल करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको टीवी सीरियल तथा फिल्मों के बहुत सारे ऑडिशन देने होंगे।

जीरो से हीरो बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने तथा कभी हार ना मानने के लिए आपको अपने दिमाग को तैयार करना होगा।

2. एक्टिंग स्कूल जॉइन करें

भारत के बड़े-बड़े शहरों जैसे दिल्ली, नोएडा फिल्म सिटी, मुंबई फिल्म सिटी में बहुत सारे एक्टिंग स्कूल है जहां एक्टिंग सिखाई जाती है।

फिल्म इंडस्ट्री में जाने का एक मात्र तरीका यही है कि आपको अपनी एक्टिंग को सुधारना होगा तथा किसी भी किरदार में अपने आपको ढालने कि कला को सीखना होगा।  

  • बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर किरदार में ढलने के लिए काफी मेहनत करते हैं जैसे
  • “सुपर 30” में ऋतिक रोशन ने एक बिहार के व्यक्ति कि टोन में बात करना सीखा था।
  • “दंगल” फिल्म के लिए आमिर खान ने कुश्ती सीखी थी तथा अपना वजन भी बढ़ाया था।
  • “संजू” फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त की तरह बात करना तथा चलना सीखा था।
  • “भाग मिल्खा भाग” फिल्म के लिए फरहान अख्तर ने बहुत कठिन शारीरिक परिश्रम किया था।

आप भी अपने आपको किरदार में ढालना सीखे और यह नियम बना ले कि आप 3 दिन तक सिर्फ एक ही किरदार में रहेंगे। उदाहरण

  • तीन दिन तक शराबी की तरह एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक बुजुर्ग की एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक फौजी की तरह एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक एक बिजनेसमैन (जो बहुत अमीर आदमी है) की तरह एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक एक नेता की एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक एक गुंडे की तरह एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक एक पुलिसवाले की तरह एक्टिंग करें
  • तीन दिन तक की चोर की तरह एक्टिंग करें

एक्टिंग करने का मतलब है कि जिस किरदार की तरह आप एक्टिंग कर रहे हैं। आपको उसी की तरह अपने हाव-भाव को रखना है और उसी की तरह सोचना है।

ये सभी एक्टिंग स्किल आपके फिल्म तथा टीवी सीरियल में काम करने के लिए उपयोगी साबित होगी।

एक्टिंग स्कूल में बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर, डायरेक्टर आपका मार्गदर्शन करते हैं।

भारत में टॉप एक्टिंग स्कूल

भारत में बहुत सारी अच्छी-अच्छी एक्टिंग स्कूल हैं जहाँ आप एक्टिंग सीखने के लिए एडमिशन ले सकते हैं। जैसे

  • National school of drama (nsd), new delhi
  • Barry john acting studio, mumbai
  • Institute of creative excellence, mumbai
  • Anupam kher’s actor prepares, mumbai
  • Aaft (noida, mumbai, kolkata and new delhi)
  • Whistling woods international, mumbai
  • R k films & media academy, new delhi
  • Zee institute of media arts, mumbai
  • Delhi film institute, new delhi
  • Ramesh sippy academy of cinema and entertainment (rsace)

3. थिएटर ज्वाइन करें

जिन लोगों के पास एक्टिंग स्कूल जॉइन करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है वह थिएटर ज्वाइन कर सकते हैं।

इरफान खान, नवाज़ुद्दीन सिद्धकी और भी बहुत सारे एक्टर है जो थिएटर की दुनिया से आकर फिल्म इंडस्ट्री में सुपरस्टार बन गए।

4. घर पर प्रेक्टिस करें

कोई भी व्यक्ति रातो-रात एक्टर नहीं बन सकता एक एक्टर बनने के लिए बहुत सारी मेहनत और स्किल सीखने की जरूरत होती है।

इसके लिए आप जहां भी हो आपको प्रेक्टिस करते रहना चाहिए।

अपने परिवार व मित्रों के साथ मिलकर आप किसी भी मूवी का कोई scene रिक्रिएट कर सकते हैं और आप इसे अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करके यह चेक कर सकते हैं कि आपने क्या-क्या गलतियां की है तथा आपको अपनी एक्टिंग में क्या-क्या सुधार करना है।

अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आप आईने के सामने ही घर पर एक्टिंग की शुरुआत करें। किसी फिल्म या टीवी सीरियल के किसी scene को शीशे के सामने दोहराए तथा अपनी आंखों में आंखें डाल कर डायलॉग बोलने कि कोशिश करें जिससे आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा।

5. यूट्यूब वीडियो बनाकर अपना टैलेंट दिखाए  

आज के समय youtube एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप पूरी दुनिया में फेमस हो सकते है। अगर आपके अंदर टैलेंट है तो दुनिया को दिखाने के लिए आप अपना free में यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

आजकल बॉलीवुड में एक्टर बनने के लिए compitition बढ़ गया है इसलिए अगर आप youtube पर अपनी टैलेंट के द्वारा फेमस हो जायेंगे तो हो सकता है कि कोई डायरेक्टर अथवा प्रोड्यूसर की नजर आप पर पड़ जाए।

काफी बार ऐसा हुआ है कि जो लोग सोशल मीडिया पर फेमस हो जाते हैं उन्हें फिल्म या टीवी रियलिटी शो में भाग लेने का चांस मिल जाता है।

आप यूट्यूब पर Short फिल्म भी बना सकते हैं इसके लिए किसी अच्छे कैमरे की जरूरत नहीं है आप यह काम मोबाइल से भी कर सकते हैं youtube पर short फिल्मों की भरमार है।  

बहुत सारे बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस है जिन्होंने अपना youtube चैनल बना रखा है जैसे Jacqueline Fernandez, आलिया भट्ट आदि।   

6. एक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई लिखाई चाहिए

किसी भी फिल्म में एक्टर बनने के लिए ज्यादा पढ़े लिखे होने की जरूरत नहीं होती है आपको एक्टिंग करनी है टीचर नहीं बनना।

लेकिन जब आप की एक्टिंग स्कूल में एडमिशन लेते हैं तो वहां आपकी ग्रेजुएशन के बारे में पूछा जाता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने किस विषय में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

लेकिन मैं आपको एक बार फिर बता दूँ कि अगर आपकी एक्टिंग में दम है तो फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ग्रेजुएट हैं या नहीं

7. एक्टिंग से संबंधित किताबें पढ़ें

आपको ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी किताबें मिल जाएँगी जिनमें बताया गया है कि एक्टर कैसे बने, एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं, ऑडिशन कैसे दें, फिल्म इंडस्ट्री में कैसे जाएं, फिल्म इंडस्ट्री में जॉब कैसे मिलेगी आदि।

इस प्रकार की किताबें फिल्म इंडस्ट्री के प्रोफेशनल एक्टर, डायरेक्टर अथवा एक्टिंग स्कूल के द्वारा लिखी जाती है इन किताबों में आपको उनके जीवन का सारा अनुभव मिल जाएगा।

एक्टिंग कोर्स से संबंधित बहुत सारी किताबें आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर मिल जाएँगी।

8. अपना फोटो शूट करवाएं

आपको अपना फोटो शूट करवाना होगा आप अपना पोर्टफोलियो (फोटो अलबम) किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर के पास बनवाये ताकि जब भी आपको मौका मिले तो आप अपना पोर्टफोलियो किसी डायरेक्टर और प्रोडूसर को दिखा सकें।

साथ ही साथ अपनी फोटोज को सोशल मीडिया पर भी अपलोड करें सोशल मीडिया पर डाली गई फोटो आपको रातों-रात फेमस बना सकती हैं।

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं कि कैसे एक व्यक्ति सोशल मीडिया पर फोटो डालकर रातों रात फेमस हो गया।

विदेश में एक 35 साल का व्यक्ति था जिसने बहुत अच्छी बॉडी बना रखी थी उसने अपने बाल तथा दाढ़ी को सफेद कलर करवा कर अपना शर्टलेस फोटोशूट करवाया और सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया।

फोटो में देखने पर वह 65 से 70 साल का बुजुर्ग लग रहा था जिसके 6 pack-abs है क्योंकि उसने अपने सिर के बाल तथा दाढ़ी को सफेद कर रखा था

सोशल मीडिया पर उसकी फोटो वायरल हो गई इस कारण एक कपड़ों के ब्रांड वाली एक बड़ी कंपनी ने उसके साथ अपना शर्टलेस फोटोशूट करवाया और पूरे देश में उसके बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए।

इस प्रकार आप भी रचनात्मक फोटोशूट करवाये ताकि आपकी फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो सके।

9. अपने पर्सनलिटी पर ध्यान दें

मॉडलिंग, फिल्म इंडस्ट्रीज तथा टीवी इंडस्ट्री में लुक तथा Personality बहुत मैटर करती है। अगर आपका लुक अच्छा नहीं होगा तो आपका एक्टर बनने का सपना के सपना ही रह जाएगा।

आपने टीवी तथा फिल्म एक्टर को देखा होगा कि वो सभी Gym ज्वाइन करके अपनी बॉडी बनाते हैं ताकि अपने लुक्स तथा पर्सनलिटी को इंप्रूव कर सकें।

जब व्यक्ति कि पर्सनलिटी अच्छी होती है तभी उस पर सभी प्रकार की ड्रेस अच्छी लगती है।

10. अपना Resume/Profile बनाएं

रिज्यूम के अंदर आपको अपने बारे में जानकारी देनी होती है। जैसे आपका नाम, एड्रेस, कांटेक्ट डिटेल, फोन नंबर, आपकी हाइट, Weight, आपने एक्टिंग कोर्स कहां से किया है, आपने किस-किस फिल्म या टीवी सीरियल में काम किया है, अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल का नाम तथा Link आदि।

11. ऑडिशन कैसे दें

प्रत्येक एक्टर चाहे वह टीवी का हो या फिर फिल्मों का उसने अपने जीवन में कभी ना कभी ऑडिशन जरूर दिया होता है बड़े-बड़े एक्टर जैसे शाहरुख़, सलमान और आमिर आदि ने भी अपने career कि शुरुआत में ऑडिशन दिए थे।

एक्टर बनने की शुरुआत ही ऑडिशन से होती है। ऑडिशन किसी प्रोडक्शन हाउस या किसी स्टूडियो में लिया जाता है।

ऑडिशन कहाँ चल रहे है इसका पता करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप तथा सोशल मीडिया के ग्रुप को ज्वाइन करना पड़ेगा तथा दुसरे लोग जो ऑडिशन दे रहे है उनसे कांटेक्ट बना कर रखना होगा।

जब आप ऑडिशन देने जाते हैं तो सबसे पहले कास्टिंग डायरेक्टर आपके लुक्स, पर्सनलिटी तथा आपका कॉन्फिडेंस चेक करता है। वह देखता है कि जिस रोल के लिए ऑडिशन चल रहा है क्या आप उस में फिट बैठते हैं या नहीं अगर आप फिट बैठते हैं तो ही आपको ऑडिशन देने देंगे वरना नही।

ऑडिशन डायरेक्टर आपसे आपके बारे में कुछ नहीं पूछेगा वह आपको स्क्रिप्ट दे देगा और उसके बाद आपको स्क्रिप्ट को पढने के लिए थोड़ा समय दिया जाएगा।

फिर आपको अपनी एक्टिंग के द्वारा कास्टिंग डायरेक्टर को इंप्रेस करना होता है।

ऑडिशन के बाद आपको आपके घर भेज दिया जाता है अगर आपका सिलेक्शन होता है तो आपको कुछ दिनों के बाद इन्फॉर्म कर दिया जाता है।

ऑडिशन के समय सिर्फ आपका नाम तथा कांटेक्ट नंबर ही मांगा जाता है। इसके अलावा वह आपसे किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं लेते हैं जैसे आप कहां से आए हैं, आपने ग्रेजुएशन किया है या नही, आप फिल्म इंडस्ट्री में जॉब क्यों करना चाहते हैं, आप एक्टिंग में करियर क्यों बनाना चाहते हैं, आपने एक्टिंग कोर्स कहां से किया है, एक्टर कैसे बने आदि।  

अभी एक बात और जान लें कि आपको ऑडिशन के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता अगर कोई आपसे ऑडिशन के लिए पैसे मांग रहा है तो इसका मतलब है कि वह झूठा व्यक्ति है।

बॉलीवुड के बहुत सारे स्टार ऐसे हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में बहुत सारे ऑडिशन दिए थे।

बहुत सारी स्थानीय भाषा (जैसे मराठी, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, तेलगू आदि) में भी फ़िल्में बनती है। आप उनके लिए भी ऑडिशन दे सकते है।

12. ऑडिशन कहाँ होते हैं

अधिकतर ऑडिशन मुंबई में ही होते हैं क्योंकि अधिकतर सीरियल की शूटिंग मुंबई में होती है।

लेकिन अगर किसी सीरियल में थोड़े समय के लिए मुंबई से बाहर (जैसे लखनऊ, दिल्ली आदि) शूटिंग करनी पड़े और 2-4 एपिसोड के लिए वहां के किसी लोकल व्यक्ति को दिखाना हो तो उसके लिए ऑडिशन मुंबई से बाहर भी हो सकते है।

क्योंकि अगर वे मुंबई के एक्टर को उस रोल के लिए लेंगे तो शूटिंग के लिए उसे मुंबई से बाहर लेकर जाना पड़ेगा उसके होटल में रुकने का खर्चा भी प्रोडक्शन हाउस को देना पड़ेगा ऐसा ना करके वो वहां के किसी लोकल व्यक्ति को ही कास्ट कर लेते हैं।

13. मॉडलिंग से शुरुआत करें

एक्टिंग की शुरुआत आप मॉडलिंग से भी कर सकते हैं बॉलीवुड में ऐसे बहुत सारे एक्टर है। जिन्होंने अपनी एक्टिंग कि शुरुआत मॉडलिंग से की थी जैसे जॉन अब्राहम, कृति सेनन, बिपाशा बासु, डीनो मोरिया आदि।  

मुंबई में बहुत सारी Advertising तथा fashion एजेंसी हैं जिनके लिए आप मॉडलिंग कर सकते हैं।

आपको वहां भी ऑडिशन देने पड़ते हैं अगर आपका सिलेक्शन होता है तो आपको किसी प्रोडक्ट का टीवी पर Ad करने का मौका भी मिल सकता है।

बॉलीवुड एक्टर के उदाहरण : किस प्रकार उन्होंने अपने career कि शुरुआत की

1. शाहरुख़ खान

शाहरुख़ खान ने अपने career कि शुरुआत TV सीरियल जैसे सर्कस, फोजी से कि थी उसके 4 साल बाद उनको पहली फिल्म दीवाना में काम मिला था।

2. जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम किसी मॉडलिंग कंपनी में मॉडल थे वहां किसी डायरेक्टर ने उन्हें देखा और उनको फिल्म में आने का मौका दिया।

3. नवाज़ुद्दीन सिद्धकी

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी ने एक्टर बनने का कोर्स National School of Drama, New Delhi से किया था। उसके बाद 1999 में आमिर खान कि फिल्म सरफ़रोश में उन्हें एक छोटा सा रोल मिला था।

12 साल तक फिल्मों में उन्हें सिर्फ छोटे रोल ही मिलते रहे उसके बाद जाकर उन्हें फिल्मों में बड़े रोल मिलने शुरु हुए।

4. वरुण धवन

वरुण धवन ने अपने एक्टिंग career कि शुरुआत My Name is Khan फिल्म में करन जोहर के असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर कि थी।

उसके बाद उन्हें 2012 में पहली फिल्म Student of the year में मौका मिला।

5. कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन में अपने career कि शुरुआत मॉडलिंग से कि थी। उन्होंने 3 साल तक फिल्मों में काम करने के लिए ऑडिशन दिए तब जाकर उन्हें 2011 में उनकी पहली फिल्म “प्यार का पंचनामा” मिली थी।     

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने जाना कि बॉलीवुड एक्टर कैसे बने तथा फिल्म इंडस्ट्री में जाने के कौन-कौन से तरीके है।

फिल्म इंडस्ट्री में जाने के लिए आप टीवी सीरियल में काम कर सकते है, मॉडलिंग कर सकते है, Advertise एजेंसी में काम कर सकते है।

अगर आप एक सफल एक्टर बनाना चाहते है तो आपको दिन रात अपनी स्किल्स पर काम करना होगा।     

पढ़े : गेटवे ऑफ़ इंडिया मुंबई की स्थापना कब हुई

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow Us

Follow us on Facebook
error: Content is protected !!